सुशासन की अवधारणा के जमीनी क्रियान्वयन के लिए शासन द्वारा कई तरह के कार्यक्रम और अभियान चलाए जा रहे हैं। आम जन की वरिष्ठ अधिकारियों तक सीधे और सहज पहुंच बनाने के उद्देश्य से प्रत्येक मंगलवार को जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। यह जनसुनवाई जिला स्तर से लेकर विकासखंड और तहसील स्तर तक आयोजित की जाती है। जिला स्तर पर जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ ही कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले खुद जिले भर से आये आवेदकों को अपने समक्ष में बैठाकर बारी-बारी से उनकी समस्याएं पूरी संवेदनशीलता के साथ सुनती हैं और उनके यथाशीघ्र निराकरण के प्रयास किये जाते हैं। इसी क्रम में विगत दिनों आयोजित जनसुनवाई में जब तहसील बिछुआ के ग्राम खमरा की बालिका श्रृष्टि साहू अपने आधार कार्ड से जुड़ी समस्या लेकर पहुंची, तो कलेक्टर ने जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस को तत्काल मार्गदर्शन देते हुए समस्या का निराकरण कराने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर के प्रयासों से चार माह से परेशान हो रही बालिका की समस्या का एक सप्ताह के अंदर निराकरण हो गया है । बालिका कुमारी श्रृष्टि को अपना ओरिजनल आधार कार्ड मिल जाने से अब वह प्रसन्न है, क्योंकि उसे अब कई शासकीय योजनाओं का लाभ मिल सकेगा और आधार कार्ड के कारण लंबित सभी कार्य पूरे हो सकेंगे। जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस श्री अतुल शर्मा ने बताया कि तहसील बिछुआ के ग्राम खमरा की छठवीं क्लास में पढ़ने वाली श्रृष्टि साहू का आधार कार्ड कैंसल हो गया था। चार माह से परेशान श्रृष्टि अपने माता-पिता के साथ आधार पंजीयन केंद्रों में अपना आधार कार्ड बनवाने का प्रयास कर रही थी, लेकिन वह नहीं बन पा रहा था। कलेक्टर को जनसुनवाई में आवेदन देने पर कलेक्टर छिंदवाड़ा द्वारा जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस श्री शर्मा को इस बच्ची का आधार कार्ड बनवाने के लिये निर्देशित किया । बच्ची के आधार कार्ड की जांच करने पर पता चला कि बच्ची का पूर्व में ही एक आधार कार्ड बना होने से बाद में प्राप्त आधार कार्ड रिजेक्ट कर दिया गया था । इसके बाद जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस श्री शर्मा ने लगातार यूआइडीएआइ के अधिकारियों से संपर्क किया और उनके प्रयासों से पूर्व में बना ओरिजनल आधार कार्ड प्राप्त हो सका जिसे बालिका श्रृष्टि को सौंप दिया गया है। कलेक्टर की जनसुनवाई में अपनी समस्या का समाधान हो जाने पर बालिका खुश है और जिला प्रशासन को धन्यवाद दे रही है।


