बैठक में कलेक्टर श्रीमती पटले ने निर्देश दिये कि सामूहिक सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री के साथ ही सभी जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों, स्वयंसेवी संगठनों और आम लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करें जिससे जनसामान्य में चेतना जागृत कर कार्यक्रम के स्वरूप को और अधिक व्यापक बनाया जा सके । सामूहिक सूर्य नमस्कार के अभ्यास के दौरान इससे होने वाले लाभों से छात्र-छात्राओं को सरल भाषा में समझाया जाये तथा विद्यार्थियों के पालकों को भी इस तथ्य से अवगत कराया जाये कि सूर्य नमस्कार करने से विद्यार्थियों को क्या फायदे या परिवर्तन हुये हैं । उन्होंने निर्देश दिये कि सामूहिक सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम के इस बिंदु को विशेष रूप से उभारा जाये कि पूरे प्रदेश में एक समय एक संकेत पर एक साथ यह आयोजन होगा जिसमें किसी भी संस्था अथवा छात्र-छात्रा का भाग लेना पूर्णत: स्वैच्छिक रहेगा । उन्होंने निर्देश दिये कि संबंधित अधिकारी आयोजन स्थल पर साफ-सफाई, समतलीकरण, मंच निर्माण, माईक, पेयजल, यातायात, प्रसाधन, पुलिस आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें । उन्होंने निर्देश दिये कि जिला स्तरीय कार्यक्रम के साथ ही अन्य शालाओं में भी सामूहिक सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम आयोजित करें । उन्होंने स्वयंसेवी संस्थाओं से अपने स्तर पर अपनी-अपनी संस्थाओं में सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन करने की अपेक्षा भी की ।
बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री बघेल ने सामूहिक सूर्य नमस्कार की रूपरेखा से अवगत कराते हुये बताया कि पूरे प्रदेश में 12 जनवरी को प्रात: 9 से 10:30 बजे तक सामूहिक सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम होगा जो रेडियो से प्रसारित कार्यक्रम के संकेतों पर आधारित रहेगा जिसमें राष्ट्रीय गीत, वंदेमातरम के सामूहिक गायन के बाद सूर्य नमस्कार व प्राणायाम किया जायेगा और मुख्यमंत्री के रिकॉडेड संदेश के प्रसारण के साथ ही कार्यक्रम संपन्न होगा । उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय छिन्दवाड़ा में जिला स्तरीय सामूहिक सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम का आयोजन किया गया है । इसके अलावा सभी शैक्षणिक संस्थाओं में भी सामूहिक सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम होगा । इसमें कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थी स्वैच्छिक रूप से भाग लेंगे । बैठक में स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों ने भी अपने स्तर से संस्थागत सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन करने के लिये कहा ।


